पिछले 2 सालों में भारत ने जो किया वो दुनिया के अन्य देशों के लिए “Lesson” है : वर्ल्ड बैंक प्रमुख

Mr. Jim Yong Kim
Mr. Jim Yong Kim

ये जो शख्स ऊपर की तस्वीर में आप देख रहे हैं, इनके बारे में बता दें की इनकी शक्ल भले आपने नहीं पहचानी होगी, पर ये ऐसी संस्था के प्रमुख है जो दुनिया भर के देशों को लोन देती है, वर्ल्ड बैंक ने भारत को भी लोन दे रखा है ।

जी हां, ये कोई संघी नहीं है, ये है वर्ल्ड बैंक के प्रेजिडेंट डॉ. जिम योंग किम है और इन्होंने भारत तथा भारत सरकार ने पिछले 2 सालों में क्या किया है उसे बताया है।

loading...

आप स्वयं देखें, और सुनें (अंग्रेजी में है, हिंदी अनुवाद नीचे है)

वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने जो बातें कही, उसका हिन्दू अनुवाद ये है….
* भारत के काम से बेहद संतुष्ट हैं, जो किया जा रहा है, भारत के प्रधानमंत्री और उनकी सरकार ने बेहद कड़े टारगेट बनाये है ।
* मैं स्वयं चकित हूँ की भारत ने किस तरह विकास किया है, भारत हमारे लिए सबसे जरुरी पार्टनरस में से एक है जिसके साथ हम काम करना चाहते है।
* भारत ने बीते 2 सालों ने जो विकास किया है, वो दुनिया में बहुत ब्राइट है, भारत आज 7.6 फीसदी से विकास कर रहा है जो बहुत ब्राइट है (1950 के बाद  पहली बार भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है)।
* पिछले 2 सालों में हमारे और भारत के बीच 5 बिलियन (अमरीकी डॉलर) की लैंडिंग हुई है और हम इसे जारी रखना चाहते है।
* भारत में जो चीजे हो रही है आज वो दुनिया भर के देशों के लिए एक लेसन है, दुनिया भर के देश भारत से सीख सकते है की विकास कैसे करना है।

आपको बता दें कांग्रेस के बड़े अर्थशास्त्री व् पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भविष्यवाणी की है की, भारत की जीडीपी 2% नीचे जाएगी, वहीँ वर्ल्ड बैंक ने भविष्वाणी की है की भारत की जीडीपी अगले 2 सालों में 9% तक पहुच जाएगी यानि लगभग 2 फीसदी ऊपर….

वर्ल्ड बैंक के प्रमुख ने जो बातें कही है कदाचित ये भारत की सेक्युलर पार्टियों को अच्छी न लगे! परंतु ये सत्य है की जब नरेन्द्र मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बने थे तो  मनमोहन सिंह ने उनको 4.8% वाली जीडीपी दी थी, जो आज खुद वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने 7.6% बताई जो आपने ऊपर सुनी….

अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...