भारतीय मूल की निक्की को डोनाल्ड ट्रंप बना सकते हैं अमेरिका की विदेश मंत्री

Click on Next Button

वाशिंगटन (यूनाइटेड हिन्दी) –  अमेरीका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार में भारतीय मूल की निक्की हेली को विदेश मंत्री बनाया जा सकता है। भारतीय-अमरीकी निक्की हेली साउथ कैरोलिना की गवर्नर हैं। 44 वर्षीया हेली को रिपब्लिकन पार्टी की उभरती हुई स्टार के रूप में देखा जा रहा है। हेली ने ट्रंप का खुला समर्थन किया था।

nikki-haley

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस पद के दूसरे मजबूत दावेदार न्यूयार्क के मेयर रूडी गिउलिआनी हैं। मौजूदा ओबामा सरकार में जान केरी विदेशी मंत्री हैं। दक्षिण कैरोलिना की दो बार गर्वनर बन चुकीं निक्की ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की प्रशंसा की और कहा कि हालांकि मैंने कभी ट्रंप की तारीफों के पुल नहीं बांधे लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के पास अपनी नीतियों को लागू करने का अभूतपूर्व मौका है और उसे इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें (ट्रंप को) वोट दिया और उन्हें जीतते देखकर मैं बहुत उत्साहित थी।’’

दक्षिण कैरोलिना में ट्रंप के एक करीबी सहयोगी ने पहले बताया था कि निक्की के नाम पर विदेश मंत्री समेत कैबिनेट के किसी पद के लिए विचार किया जा रहा है। दक्षिण कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने ‘द पोस्ट एंड कोरियर’ से कहा, ‘ट्रंप हमारी सरकार में इस प्रकार नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं।’ हालांकि अखबार ने और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई। मैकमास्टर प्राइमरी में ट्रंप को सबसे पहले समर्थन देने वालों में शामिल रहे हैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने पहले कई बार उनकी तारीफ की है।

वहीं दक्षिण कैरोलिना में इस खबर का स्वागत किया गया है, लेकिन एक राजनीतिक विश्लेषक ने इस प्रकार के प्रस्ताव को लेकर संशय व्यक्त किया है। कॉलेज ऑफ चार्ल्सटन में राजनीतिक शास्त्री केंड्रा स्टीवर्ट ने कहा, ‘विदेश मंत्री का पद निक्की के विशेषज्ञा से क्षेत्र के हिसाब से थोड़ा परे है. निक्की को विदेश नीति, व्यापार एवं संरक्षणवाद के बारे में अभी अनुभव हासिल करना है।’

कौन हैं निक्की हेली:-
निक्की अमृतसर के प्रवासी सिख की बेटी है। निमरता निक्की रंधावा हेली उनका पूरा नाम है। अमेरिका के निवासी माइकल हेली से शादी के बाद उन्होंने ईसाई धर्म स्वीकारा था। लेकिन दोनों पती-पत्नि अमृतसर के स्वर्ण मंदिर भी आ चुके हैं।

 

Click on Next Button

To Share it All 🇺🇸🇮🇹🇩🇪NRI Citizens

Leave a Reply

Your email address will not be published.