हर मां अपने बच्चे को जरूर खिलाये देशी गाय का घी, क्योंकि उसमें पाए जाते हैं ये गुण!

अपने बच्चे को जरूर खिलाये देशी घी

Read Also : अगर आप भी खाते हैं अंकुरित अनाज तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं कई नुकसान!

हेल्थ डेस्क ( यूनाइटेड हिन्दी ) : पुराने जमाने के लोग लम्बी और सेहतमंद जिंदगी जीते थे। इसका कारण यह था कि उन्हें खाध्य पदार्थ की लगभग सभी चीजें शुद्ध मिला करती थीं। लेकिन आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से कोई भी चीज शुद्ध नहीं बची है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकतर व्यक्ति ज्यादा बीमार पड़ता है। उसकी उम्र भी पहले की अपेक्षा बहुत छोटी हो गयी है। आज अगर कोई चीज थोड़ी शुद्ध बची है तो वह है भारतीय नश्ल की देशी गायों का दूध। जानवरों में सबसे ज्यादा फायदेमंद दूध देशी गाय का होता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इंसान के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Read Also : डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं? ये काला टमाटर कर देगा आपका इलाज

दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होता है देशी गाय का घी: देशी गाय का घी सेहत के साथ-साथ कई अन्य कामों में भी उपयोग किया जाता है। देशी गाय का घी गाय के दूध से भी कई गुणा अधिक ज्यादा फायदेमंद होता है। देशी गाय का घी बड़े लोगों के साथ ही बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

देशी गाय का घी 4-6 महीने के बच्चे के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। इसे बच्चों को दाल में या सूप में मिलाकर देने से बच्चे का विकास तेजी से होता है।

Read Also : खाली पेट करें इस जूस का सेवन और पाएं डायबिटीज से हमेशा के लिए निजात

देशी गाय का घी बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर उन्हें बिमारियों से दूर रखता है। आइये आज जानते हैं देशी घी बच्चों के लिए किस तरह से फायदेमंद है।

अगले पृष्ठ पर पढ़िये देशी घी के अन्य फायदे 

Prev1 of 2Next
अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...
loading...