रिकॉर्ड 104 सैटेलाइट लॉन्च का ISRO ने जारी किया ‘चुभने वाला’ सेल्फी वीडियो

रिकॉर्ड 104 सैटेलाइट लॉन्च से चिढ़ गया चीन, ISRO ने जारी किया ‘चुभने वाला’ सेल्फी वीडियो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान ने गुरुवार को एकसाथ 104 सैटेलाइट लॉन्च कर एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इसरो की इस सफलता की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है। लेकिन भारत की यह उपलब्धि चीन को रास नहीं आयी। इस विश्व रिकॉर्ड से चीन चिढ़ गया है। इसरो ने आज एक वीडियो जारी किया जिससे चीन की खीझ और बढ़नी तय है। साथ ही यह वीडियो पूरे देश के लिए गर्व से भर देने वाला है।

चीनी अखबार ने अपने लेख में लिखा है कि 104 सैटेलाइट लॉन्च करना भारत के लिए उपलब्धि तो है लेकिन भारत अभी भी स्पेस के क्षेत्र में अमेरिका और चीन से काफी पीछे है। लेख में कहा गया है कि स्पेस के क्षेत्र में कामयाबी सिर्फ नंबर के आधार पर नहीं होती है, इसलिए यह एक लिमिटिड कामयाबी ही है और यह बात भारतीय वैज्ञानिक भी जानते हैं।

इसरो ने पहली बार हाई रिजॉल्यूशन कैमरे से प्रक्षेपण का सेल्फी वीडियो बनाया है। इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि कैसे चार चरणों में 104 उपग्रह सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में स्थापित हुए। यह सेल्फी कैमरा पीएसएलवी में लगाया गया था।

loading...

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से जैसे ही लॉन्च शुरू हुआ कैमरे भी शुरू हो गया। उसके बाद चार चरणों का प्रक्षेपण और फिर 101 सैटेलाइट को उनकी कक्षा में स्थापित करते हुए देखना सुखद है। आप भी देखिए ये वीडियो…..

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने  एक नया कीर्तिमान बना दिया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह 9.28 मिनट पर एकसाथ 104 सैटेलाइट को सफलता पूर्वक लॉन्च किया गया। इससे पहले एकसाथ इतने सैटेलाइट कभी नहीं छोड़े गए थे। यह रिकॉर्ड अभी तक रूस के पास था। उसने 2014 में एक साथ 37 सैटेलाइट भेजे थे।

 

अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...