भारत में पैदा होने वाली हर समाज व धर्म की बच्ची को मिलेंगे 11 हजार रुपये….

11-hajaar

नई दिल्ली। अब भारत में जन्म लेने वाली हर बच्ची को 11 हजार रुपए मिलेंगे। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ऑक्सी हेल्थकेयर ने देश भर में कहीं भी जन्म लेने वाली बच्चियों के खाते में जन्म के समय ही 11 हजार रुपए जमा कराने की घोषणा की है।

ओलंपिक से आया आइडिया
कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि रियो ओलंपिक में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित होकर कंपनी ने ऑक्सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया है।
महिलाओं को बराबरी का हक दिलाने का प्रयास
ऑक्सी हेल्थकेयर की संह संस्थापक शीतल कपूर ने कहा, ऑक्सी ने देश की नयी पीढ़ी के सर्वांगीण स्वास्थ्य का दृष्टिकोण बनाया है। वह महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ ही उन्हें पुरषों के बराबर ही उचित सम्मान दिलाने के लिए प्रयासरत है।
1,000 करोड़ रुपए का बजट तय किया
रियो ओलंपिक में रजत एवं कांस्य पदक जीतने के बाद कंपनी देश में जन्म लेने वाली प्रत्येक लड़की को सोना जीतने में मदद करना चाहती है। कंपनी ने ऑक्सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत प्रतिवर्ष के लिए 1,000 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।
लड़की के माता-पिता से कोई सहयोग राशि नहीं
कंपनी के प्रबंध निदेशक पंकज गुप्ता ने कहा, इसके लिए हम देश में कहीं भी जन्म लेने वाली लड़की के माता-पिता से कोई सहयोग राशि नहीं लेंगे और 11 हजार रुपए की संपूर्ण राशि कंपनी लड़की के नाम से खाता खुलवाकर खुद ही जमा करेगी।
इसके लिए किसी प्रकार की छिपी हुयी शर्ते नहीं हैं। इसके लिए हमने सालाना 1,000 करोड़ रुपए का बजट तय किया है।
18 साल की होने के बाद ही निकाल सकती है रकम।  उन्होंने बताया कि अट्ठारह साल पूरा करने के बाद लड़की अपने खाते से यह रकम निकाल सकेगी। लड़की के धन आहरण करने के बाद वह अपनी मर्जी से इसका उपयोग शिक्षा, व्यवसाय अथवा विवाह में कर सकेगी।

loading...
अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.