ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई, मुस्लिमों पर प्रतिबंध के मुद्दे पर भिड़े

Click on Next Button

usa

न्यूयॉर्क: राष्ट्रपति पद की डेमोकेट्रिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका में मुस्लमानों के प्रवेश पर प्रतिबंधित करने की डोनाल्ड ट्रंप की योजना को लेकर आज उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि मुस्लिम समुदाय के बारे में उनकी ‘भाषणबाजी’ में उलझना ‘अदूरदर्शी’ और ‘खतरनाक’ होगा।

डोनाल्ड ट्रंप की वर्ष 2005 की वीडियो के मुद्दे के चलते प्रेजीडेंशियल बहस में शुरू से ही कटुता आ गई थी। इस वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने महिलाओं के खिलाफ अभद्र और यौन रूप से भड़काउ टिप्पणियां की थीं। बहस से पहले ही ट्रंप और हिलेरी के बीच बढ़ चुकी प्रतिद्वंद्विता तभी दिखाई दे गई थी कि दोनों उम्मीदवार जब दूसरी बहस के लिए वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के मंच पर उतरे तो हिलेरी ने डोनाल्ड ट्रंप से हाथ तक नहीं मिलाया।

इस डिबेट की झलक…

टाउन-हॉल शैली की बहस के दूसरे हिस्से में, दोनों प्रतिद्वंद्वी ओबामा केयर, करों और इस्लामोफोबिया के मुद्दे पर उलझे। गोरबा हामीद नामक एक मुस्लिम महिला ने दोनों उम्मीदवारों से पूछा कि वे चुनाव के बाद उस जैसे लोगों पर देश के लिए खतरा होने का तमगा लगाए जाने के परिणामों से कैसे निपटेंगे? जब डोनाल्ड ट्रंप से पूछा गया कि क्या मुस्लमानों को अमेरिका में प्रवेश प्रतिबंधित करना अब उनका रूख नहीं है, तो ट्रंप ने कहा कि प्रतिबंध ने ‘दुनिया के कुछ हिस्सों से आने वाले लोगों की अत्यधिक जांच का रूप लिया है।’ उन्होंने कहा, ‘यह अत्यधिक जांच कहलाता है। हम सीरिया जैसे क्षेत्रों की ओर जा रहे हैं, जहां से हजारों की संख्या में लोग आ रहे हैं क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन चाहते हैं इस संख्या में 550 प्रतिशत का इजाफा हो जाए।’

उन्होंने कहा, ‘हमारे देश में लोग इस तरह आ रहे हैं कि हमें पता ही नहीं है कि वे कौन हैं, कहां से हैं और हमारे देश को लेकर उनकी क्या भावनाएं हैं। और हिलेरी ऐसे 550 प्रतिशत और लोग चाहती हैं। यह खतरनाक साबित होने वाला है।’ ट्रंप ने कहा कि वह लाखों लोगों को सीरिया से यहां आते नहीं देखना चाहते, ‘जबकि हम उनके बारे में, उनके मूल्यों के बारे में और हमारे देश के प्रति उनके प्यार के बारे में कुछ नहीं जानते।’ हिलेरी ने जवाब में चिल्लाते हुए कहा, ‘हम इस्लाम के साथ युद्धरत नहीं ’।
Click on Next Button

To Share it All 🇺🇸🇮🇹🇩🇪NRI Citizens

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *