मोटा होने का जबरदस्त उपाय, इसको आपके मित्रों के साथ शेयर करना न भूले…

Click on Next Button

हेल्थ : दोस्तों आज के ज़माने में हमारे लिए फिट रहना कितना जरुरी हो गया है। यह बात आप जानते है। आज कई लोग मोटापे के शिकार हो रहे है और वे मोटापे के कारण बहुत परेशान है और मोटापे कम करने के लिए लगे रहते है। वही इसका दूसरा पहलू ये भी है की आज बहुत सारे लोग कम वजन या दुबलेपन से भी परेशान है जिस कारण वे खुद से हीनभावना रखते है और उनका confidence हमेशा low रहता है। weiht

आपने कई ऐसे लड़के-लडकियों को देखा होगा जो अपनी युवावस्था में शारारिक रूप से इतने कमजोर होते है की जिन्हें देखने से लगता है की जैसे इनको खाने को कुछ मिलता ही नहीं होगा! कोई भी युवा वह चाहे लड़की हो या लड़का इस जवानी की उम्र में शरीर में कुछ वजन तो होना ही चाहिए। नहीं तो ऐसी जवानी और युवा जोश का क्या फायदा ? यह बात ध्यान रखे की कम वजन किसी को भी आपकी ओर आकर्षित नहीं कर सकता।

आयुर्वेद में उस व्यक्ति को कम वजन या दुबला कहा जाता है जिस व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है, शरीर में सिर्फ हड्डियाँ दिखती है और जिस व्यक्ति को काम करते वक्त जल्दी थकान लग जाती है व व्यक्ति के नितम्ब, पेट और ग्रीवा शुष्क होते हैं। लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि दुबलापन व्यक्ति के भोजन, आहार-समय और लापरवाही के कारण होता है।

वजन बढ़ाने के कुछ आसान तरीके
व्यक्ति के वजन बढ़ाने में थायरायइड ग्रंथि की प्रमुख भूमिका होती है। जिस व्यक्ति की यह ग्रन्थि जितनी छोटी और कमजोर होगी वह व्यक्ति उतना ही कमजोर होगा वही जिसकी यह ग्रन्थि मजबूत होगी तो वह अधिक वजन वाला और मोटा-तगड़ा होगा। मोटा होने के लिए जरुरी है की आप वह खाना खाए जिसमे कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो। वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा और कार्बोहाईड्रेट शामिल करना चाहिए।

मोटा होने के लिए प्रयोग
• 3 से 5 अंजीर को दूध में उबालकर या अंजीर खाकर ऊपर से दूध पीने से शक्ति बढ़ती है।
• 1 से 2 ग्राम सौंठ एवं उतनी ही शिलाजीत खाने से अथवा 2 से 5 ग्राम शहद के साथ उतनी ही अदरक लेने से शरीर पुष्ट होता है।
• 1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण और इतने ही शतावरी के चूर्ण को आंवले के 10 से 10 मि. ली. रस के साथ 15 दिन लेने से शरीर में दिव्य शक्ति आती है।
• एक गिलास पानी में एक निम्बू का रस निचोड़कर उसमे दो किशमिश डालकर रात को भिगोकर रख दीजिये। सुबह छानकर पी जाएँ एवं किशमिश चबा कर खा जाएँ। यह एक अदभुत शक्तिदायक प्रयोग है।
• शाम को गर्म पानी में दो चुटकी हल्दी पीने से शरीर सदा निरोगी और बलवान रहता है।

पोषक तत्वों वाला खाना खायें : खाने में हमेशा पौष्टिक भोजन शामिल करे। जिसमे आप मक्खन, फल, हरी सब्जियां, देशी गाय का घी, दही, ज्यूस, गुड़, ड्राई फ्रूट्स, सलाद आदि ले सकते है। यह पदार्थ शरीर को भरपूर ऊर्जा देती है। ऐसा खाना लगातार खाने से पतलापन दूर हो जाता है जिससे आप मोटे होने लगते है और यह आपके चेहरे पर रंगत लाता है जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। यह ध्यान रखे की खाने के नाम पर जंक फ़ूड से दूर ही रहे।

फल खायें : अपना वजन बढ़ाने के लिए आप बिना यूरिया डाले यानि ओर्गेनिक खेती के केला, पपीता, खरबूजा, तरबूज, अनार, सेब, आम, मौसमी गाजर, टमाटर, मौसमी फल, संतरा आदि फलों को ले सकते है। इन फलों में विटामिन, खनिज, एनर्जी और पोषक तत्व होते है। इसके अलावा ये फल शरीर की दुर्बलता और कमजोरी को भी दूर करते है।

ड्राई फ्रूट्स ले : अपने शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम, किशमिश, अंजीर, काजू, पिस्ता और मूंगफली आदि का सेवन करे. इसमें वसा, कार्बोहाइड्रेट व पोषक तत्व होते है।

Click on Next Button

To Share it All 🇺🇸🇮🇹🇩🇪NRI Citizens