यूं लुट रहा है राजस्थान ! दोनों बारी-बारी से राजस्थान को लूटकर राज्य का भविष्य मिटा रहे है।

यूं लुट रहा है राजस्थान !

राजस्थान के नेता वर्षों से विशेष राज्य का दर्जा देने की वकालत करते हुए केंद्र के सामने भीख का कटोरा लेकर खड़े होते रहे लेकिन राजस्थान में प्राकृतिक रूप से उपलब्ध खनिज-संपदा का उपयोग करने की कोशिश कभी नहीं की। जो नक्सलवाद आज लाल कॉरिडोर में फैला है असल मे वो खनिज संपदा की बेतरतीब लूट का नतीजा है। जब सत्ता लूट की सहभागी बनकर बख्तरबंद गाड़ियां अपने ही नागरिकों के कत्ल के लिए भेज दे तो लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत होने वाला शांतिपूर्ण आंदोलन हिंसा का रूप ले लेता है। मैं किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करती चाहे वो राज्य प्रायोजित हो या अपने वजूद को बचाने में लगे लोगों द्वारा प्रायोजित हो। लेकिन एक बात तो हमे आदिवासियों से सीखनी पड़ेगी क्योंकि सबसे तथाकथित बैकवर्ड इलाके में सबसे पहले खनिज संपदा का महत्व उन्होंने ही समझा है।

आज पूरे राजस्थान की जमीन खोखली हो चुकी है लेकिन राजस्थान की 90% जनता को पता ही नहीं है कि यह सम्पदा लूट कौन रहा है व जा कहाँ रही है ? आज जिस भी खनिज का नाम जुबान पर लोगे वो राजस्थान में उपलब्ध है। लेकिन राजस्थान सरकार के सालाना बजट से ज्यादा लूट खनिज संपदा की हो रही है! खनन घोटाले में आरोपित सिंघवी की दुबारा बहाली यूं ही नहीं हुई है!

आर के मार्बल के नाम से प्रसिद्ध पाटनी के खिलाफ जांच की मांग #पीरदान सिंह #राठोड़ कर रहा है व सरकार सिरे से यूं ही खारिज नहीं कर रही है!

शेखावटी आँचल की बजरी पूरे उत्तर भारत मे सप्लाई हो रही है लेकिन हर गाड़ी वाले को पूछोगे तो पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।

राजस्थान के किसानों पर जितना कर्ज है व बिजली मुफ्त देने पर जो भार बजट पर आएगा उसका इंतजाम तो बजरी घोटाला रोकने मात्र से हो जाएगा। अब आप खुद सोचिए बाकी खनिज-संपदा की लूट को रोका जाता है तो सरकार के राजस्व में कितना इजाफा होगा ?

खर्च करने को जगह नहीं मिलेगी! जो जनता की मूलभूत सुविधाओं की मांग पर खजाना खाली होने का नाटक करता है वो राजस्थान का सबसे बड़ा चोर व दुश्मन है।

जिप्सम, ग्रेनाइट, कोटा स्टोन, अभ्रक, तांबा, सोना, यूरेनियम, थोरियम, चूना, मार्बल, चांदी आदि की चांदी उड़ा रहे लोगों के बारे में जानने का प्रयास हमने कभी नहीं किया जिसका खामियाजा आज राजस्थान की जनता भुगत रही है।

अगले पृष्ठ पढे : बीजेपी/कांग्रेस के काले कारनामे 

Prev1 of 2Next
अगले पृष्ठ पर जाएँ