PoK से भारत आए हर हिंदू शरणार्थी को 5.5 लाख रुपये देगी मोदी सरकार

बंटवारें के बाद भारत आए थे।

नई दिल्ली (यूनाइटेड हिन्दी) : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से भारत आये हुये सभी हिंदू (सनातनी) शरणार्थियों को बीजेपी की केंद्र सरकार 5.5 लाख की आर्थिक मदद देगी। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज़ स्टेट 29 न्यूज़ को बताया कि केंद्र सरकार ने पीओके से भारत आर 36,000 हिंदू शरणार्थियों के लिए 2000 करोड़ का बजट पास किया है। अधिकारी ने बताया कि यह पैसा सीधे इन शरणार्थियों के बैंक खाते में डाला जाएगा।

अंग्रेजी अखबार द हिंदू में छपी खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल इस राहत पैकेज की घोषणा भी की थी, जिसे कैबिनेट द्वारा दिसंबर माह में  पास किया गया। ये शरणार्थी 1947, 1965 और 1971 के समय भारत में आए थे।

कश्मीर घाटी में इन दिनों वेस्ट पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर आए 19,000 शरणार्थियों को नागरिकता मिलने के बाद हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। इन शरणार्थियों में से ज्यादातर हिंदू (सनातनी) हैं, जो बंटवारें के बाद भारत आए थे। इन शरणार्थियों को आज तक कश्मीर में मतदान करने का अधिकार नहीं मिला है।

गृह मंत्रालय के अधिकारी ने न्यूज़ स्टेट 29 न्यूज़ को बताया, ‘केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्येक पीओके शरणार्थी के बैंक खाते में 5.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता भेजी जाएगी।’

loading...
अगले पृष्ठ पर जाएँ