इस शानदार कार्टून में मनोज की कल्पनाशक्ति की जितनी तारीफ़ की जाए कम है….

अजीत भोंसले (यूनाइटेड हिन्दी) – छोटे भाई Manoj Kureel के सबसे शानदार कार्टूनों में से एक कार्टून, यूं तो यह कार्टून तीन साल पुराना है जिसका मैंने बहुत शानदार विश्लेषण किया था जो आज बहुत ढूँढने पर भी नहीं मिल रहा।

Source - Manoj Kureel
Source – Manoj Kureel

बहरहाल इस शानदार कार्टून में मनोज की कल्पनाशक्ति की जितनी तारीफ़ की जाए कम है आश्चर्यजनक रूप से एक एक कटाक्ष बेमिसाल है। नव-प्रसूता के रूप में रंगीले चाचा को दिखाना यानि भारत के आज़ाद होते ही समस्याओं के जनक (यहाँ जननी) को दिखाया है। जिसने चायना से मिली पराजय दी और कभी ना ख़त्म होने वाली कश्मीर समस्या दी।

कश्मीर के रूप में दिखलाई पड़ रहे नवजात के पैदा होते ही खून भरे दांत कश्मीर समस्या की रक्तरंजित शरुआत की तरफ इंगित करते है वही दूसरे बच्चे के मंगोलियन फीचर चायना से मिली हार को हमेशा याद रखने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

loading...

रंगीले चाचा के दवाओं के टेबल पर दारू की बोतल, जाम और सिगरेट की डिब्बी उनका चरित्र चित्रण कर रहे हैं वही गांधी जी का कनखियों से देखना कार्टून की फिनिशिंग को बढ़ा रहा है।  कौंग्रेस नाम की दाई दोनों बच्चों को गोद में उठाकर भारत माता को देते हुए बड़ी धूर्तता से हस रही है और ऐसा लग रहा है कह रही हो……
“बधाई हो दौ दौ जुडवा समस्याओं का जन्म हुआ है”
नव-प्रसूता उर्फ़ चाचा निढाल आँखों से दाई की खुशी को देख रही है। 

यह कार्टून कभी पुराना नहीं होने वाला मनोज भाई गज़ब का ऐतेहासिक कार्टून है…. 

लेटेस्ट कमेन्ट : ये व्यंगचित्र मेरे भी दिल के बहोत करीब है,,, 14 नवम्बर के दिन ये चित्र स्वतः ही मुझे याद आ जाता है,,, गहराई से विश्लेषण किया है आपने,,, मानो व्यंगचित्र की आत्मा को पढ़ लिया है आपने,, हर मर्म को बखूबी बयां किया है आपने,,, आपका तहे दिल से आभारी हूँ – मनोज कुरिल 

 (लेख के विचार पूर्णत: निजी हैं , एवं यूनाइटेड हिन्दी डॉट कॉम इसमें उल्‍लेखित बातों का न तो समर्थन करता है और न ही इसके पक्ष या विपक्ष में अपनी सहमति जाहिर करता है। इस लेख को लेकर अथवा इससे असहमति के विचारों का भी यूनाइटेड हिन्दी डॉट कॉम स्‍वागत करता है। इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है। आप लेख पर अपनी प्रतिक्रिया  [email protected] पर भेज सकते हैं। ब्‍लॉग पोस्‍ट के साथ अपना संक्षिप्‍त परिचय और फोटो भी भेजें। अगर आप भी भारत के लिए ब्‍लॉग लिखने के इच्छुक लेखक है तो भी आपका यूनाइटेड हिन्दी पर स्वागत है।)

United Hindi Portal Disclaimer : इस सोसियल पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना/तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

 

अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.