देखे वीडियो- दो लड़कों ने दुनिया के सबसे उचे टावर “बुर्ज खलीफा” के ऊपर जाकर मारी छलांग….

world-base-jump

दुबई- फ्रांस के दो व्यक्तियों ने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा से छलांग लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। ये लोग बेस जंपर हैं। पेशेवर बेस जंपर विंस रेफेत और फ्रेड फुगेन ने 2,716 फीट ऊंची इमारत से कूदकर कीर्तिमान बनाया।

इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात के जंपर नासिर अल-नेयादी और उमर अल-हेगेलन ने 2010 में 2,205 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर रिकॉर्ड बनाया था। इस जंप को लेकर एक वीडियो भी जारी किया गया है। छलांग के लिए दोनों ने तीन मीटर लंबे और एक मीटर चौड़े आकार के प्लैटफॉर्म को इमारत की छत पर लगाया। फिर वहां से कूदे।

दोनों ने इनफ्लैटेबल प्रेशराइज्ड नायलॉन सेल वाला सूट पहन रखा था। यह एक प्रकार का विंग सूट है। इसकी मदद से जंपर हवा में पक्षियों की तरह उड़ान भरता है। फुगेन 2003 से अब तक 600 बेस जंप कर चुके हैं। वहीं, रेफेत ने 600 से 700 बेस जंप किए हैं।

loading...

(बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। इतनी ऊंचाई से कूदने से पहले फुगेन और रेफेत ने काफी तैयारी की थी। उन्होंने कूदने के लिए 50 फीट का प्लैटफॉर्म तैयार करवाया था, ताकि उन्हें सही तरीके से कूदने के लिए खाली जगह मिल सके।)

डर के आगे जीत है:2716 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाने से पहले शायद दोनों जंपर एक-दूसरे से यहीं कह रहे हों।

अनुभवी जंपर फुगेन एरियल स्पोर्ट्स इवेंट आयोजित करने वाली सोल फ्लायर्स के सदस्य हैं। इसमें स्कायडाइविंग, बेस जम्पिंग और पैराग्लाइडिंग जैसे इवेंट होते हैं।

अगले पृष्ठ पर देखे दिल दहलाने वाला नजारा

Prev1 of 2Next
अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...