ब्लॉग: “द परस्युट ऑफ़ हैपिनेस” इसके लिए भारत अभी कितना तैयार है ?

ब्रह्म राक्षस (यूनाइटेड हिन्दी) – आज लिखने बैठा हूँ तो मेरा दिल ऐसे धड़क रहा हे जैसे किसी लड़की को प्रोपोज करने जा रहा होऊं। पता नहीं क्यों ? खैर.. द परस्युट ऑफ़ हैपिनेस 2006 में बनी गैब्रिएल म्युचिनो द्वारा निर्देशित एक अमेरिकी जीवनी नाटक फिल्म है जो क्रिस गार्डनर के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में विल स्मिथ ने गार्डनर के रूप में मुख्य भूमिका निभाई है, जो एक भटकते हुए बेघर सेल्समैन से एक शेयर दलाल बन जाता है।

the-pursuit-of-happiness

पोस्ट का टाइटल आपको जाना पहचाना लगा होगा, एक जानी पहचानी और अधिकाधिक सराही गयी अमेरिकी फिल्म का नाम है। मैं इस फिल्म की कहानी के बारे में बात नहीं कर रहा! मैं बात करूँगा इसकी पृष्ठभूमि की, इस फिल्म के पीरियड की! इसको मैं अंदाजन बताऊंगा 80 के दशक का दौर। क्या घट रहा था तब अमेरिका के समाजिक और आर्थिक परिवेश में ?

स्टीवन कॉनरैड द्वारा लिखी पटकथा गार्डनर द्वारा क्विन्सि ट्रुप के साथ लिखी सर्वश्रेष्ठ बिकने वाले संस्मरण पर आधारित है। यह फिल्म 15 दिसम्बर 2006 को कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की गयी। अपने अभिनय के लिए, स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अकादमी पुरस्कार के लिए और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

loading...

फिल्म में एक परिवार टूट रहा है, आदमी के पास रहने को घर नहीं है (रेंट के लिए पैसा नहीं है), वो मूलभूत सुविधाओ के लिए सरकारी प्रश्रय पर है, वो नयी नौकरी के लिए भाग-दौड़ कर रहा है। इस बीच जो पृष्ठभूमि में घट रहा है वो ये कि 1980 में अमेरिकी बैंक जमाओ पर ब्याज देते थे 23% जो एक दशक के फासले में 8% और अगले एक दशक में 1% हो जाते हैं। 1980 में 5% अमेरिकी अपना पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं जो 1990 में 25% और 2000 में तकरीबन 55% तक बढते हैं। मुख्य किरदार इसी समय एक फाइनेंस कंपनी (जो लोगो से पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करवाती है) में सेल्स एग्जीक्यूटिव बनने की कोशिश कर रहा है और अंत में बन जाता है। वहा एक लोअर क्लास इंडिविजुअल के संघर्ष की हैप्पी एंडिंग होती है।

उत्तरी अमेरिका के बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने #1 पर शुरुआत की और अपने शुरूआती सप्ताहांत के दौरान 27 मिलियन डॉलर का व्यापार किया और इसने बड़े पैमाने पर प्रचारित फ़िल्में जैसे एरागोन और चार्ल्ट्स वेब को भी पछाड़ दिया। यह विल स्मिथ की लगातार छठी #1 शुरुआत वाली फिल्म थी। इस फिल्म ने अमेरिका और कनाडा में 162,586,036 डॉलर की कमाई की, जो उसके निर्माण लागत से लगभग तीन गुना थी और अन्य बाजारों में 141,700,000 डॉलर की कमाई की और विश्व भर के बॉक्स ऑफिसों में कुल 304,286,031 डॉलर की कमाई की।

इसके बाद के वक़्त में अमेरिका में परिवारों का राष्ट्रीयकरण हुआ। एकल पारिवारिक प्रणाली में जब स्वतः संचालित सिस्टम डेवेलप नहीं हो पाता, तो तमाम जिम्मेदारिया राज्य ले लेता है। इसी प्रकार अमेरिका में हर आदमी की जिम्मेदारी राज्य ने ले ली। ध्यान से समझिये, ये वो सिस्टम है जो आपको बचत के लिए प्रोत्साहित नहीं करता, पारिवारिक जिम्मेदारियों के लिए प्रोत्साहित नहीं करता। एक अलग तरह के समाज में एक अलग तरह की सामाजिक जिम्मेदारिया होती हैं जहां प्रत्येक व्यक्ति की अन्य दूसरे व्यक्ति के साथ परस्पर समान बोन्डिंग है। आप अपनी प्राथमिकताये तय करने के लिए अब स्वतंत्र हो। आपको ये नहीं सोचना कि ये मम्मी, ये पापा, ये बहन, ये पत्नी, ये बच्चा। सबको राज्य संभाल रहा है। आप बस इतना देखो कि आपकी किस से पटती है।

अगले पृष्ठ पर पूरा आर्टिकल जरूर पढ़े 

Prev1 of 2Next
अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.