विडियो- कमाल की रोटी बनाने वाली मशीन एक दिन में बना देती है लाखों रोटीयां…

automatic-rotiRead Also ~ विडियो: हिन्दुओं को बदनाम करने ट्रम्प के पास पहुँचा NDTV, ट्रम्प ने दिया मुंहतोड़ जवाब

सिंगापुर (यूनाइटेड हिन्दी) – आज के समय में समय की अहमियत कितनी है, इसे हम सब आसानी जानते हैं। शायद इस वक्‍त की बढ़ती रफ्तार को रोकने का माद्दा हमारे अंदर न हो, लेकिन समय के साथ-साथ चलना काफी जरूर हो गया है। इसी जरूरत को देखते हुये अब मार्केट में रोटी बनाने वाली मशीन भी आ गई है। 

Read Also विडियो- ज़ी न्यूज वाले सुधीर चौधरी से कहीं ज्यादा आजतक की श्वेता सिंह भी झूठ फेंकती हैं..

वैसे भारत में भोजन का का एक प्रमुख हिस्सा रोटी है। इस रोटी को यहां जितने प्यार से खाया जाता है उसे बनाने में उतनी ही लगन व मेहनत भी लगती है। रोटी बनाने में इसी मेहनत को बचाने के लिए Rotimatic मशीन का निर्माण किया गया है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक बटन दबा कर मशीन से गर्म-गर्म फलके तैयार कर सकता है। इस मशीन को Zimplistic नाम की कंपनी ने बनाया है। जो सिंगापुर की कंपनी है और इस कंपनी के मालिक हैं प्रनोती नागरकर है। सिंगापुर में रहने वाले प्रनोती नागरकर एक भारतीय दंपति है इनकी डिजाइन की गई रोटी बनाने वाले मशीन ने यूस बाजार में धूम मचा दी है।

Read Also विडियो में देखिये आखिर मिल ही गई है, नोटों पर छाई हुई असली सोनम गुप्ता

सिंगापुर की  Zimplistic का शुमार उन 15 कंपनियों में होता है जिनको स्प्रिंग सिंगापुर योजना के तहत 6 मिलियन डॉलर का आर्थिक अनुदान राशि भी मिल रहा है। इसके अलावा कंपनी के सदस्य काफी विज्ञानी मासनिकता के हैं जो इसको निरंतर नई ऊंचाइयों में ले जा रहे हैं। विश्व बाजार में रोटी बनाने वाली इस मशीन की बड़ी तादात में मांग है। तभी तो विदेशों में रहने वाले भारतीय आप्रवासियों और दक्षिण एशिया में रहने वाले लोग इस मशीन की काफी डिमांड कर रहे हैं।

loading...

Read Also देखिए विडियो- सनी लियोनी ने सपना चौधरी के साथ लगाये ठुमके, सपना का बड़ा धमाका!

Read Also नाना पाटेकर का यह विडियो हर देशभक्त हिन्दुस्तानी को देखना चाहिए

ऑटोमेटिक तरीके से रोटी बनाने के इस कारोबार में कई और दूसरी कंपनियां भी हैं लेकिन उनका निर्माण और वितरण स्थानीय स्तर पर ही होता है। Rotimatic इस क्षेत्र में ऐसी पहली है जिसने इसका निर्माण ना सिर्फ बड़े पैमाने पर किया बल्कि इस कारोबार को बढ़ाने के लिये इंटनेट को प्राथमिक साधन के तौर पर भी इस्तेमाल भी जा रहा है।

Read Also देखते ही देखते सड़क पर कपड़े उतार खड़ी हो गई ये लड़की, देखने उमड़ा लोगों का सैलाब

अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.