सरकार की किसान को बड़ी राहत, अब 2.50 लाख तक निकाल सकते हैं नए नोट !

rs-2000-and-500

नई दिल्ली : पाँच और हजार के नोट बंद होने का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है। इन्‍हीं में कुछ ऐसे भी हैं, जिनकी बेटी और बहन का विवाह नजदीक है और उनके पास सिर्फ पाँच सौ-हजार के ही नोट हैं। कोई भी दुकानदार ये नोट लेकर सामान देने को तैयार नहीं है। ऐसे में बैंक और एटीएम से नई पैसे नहीं मिलने से ऐसे परिवारों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर आ रही है। इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने बताया कि किसान बैंक से एक हफ्ते में 25,000 रुपये निकाल सकते हैं।

सरकार ने आज कैश क्रंच पर किसानों को बड़ी राहत दी। आर्थिक मामलों के सचिव इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई नए ऐलान किए। उन्होंने खास तौर पर किसानों को राहत देते हुए कई घोषणाएं कीं। लेकिन उन्होंने पैसे बदलने की लिमिट कम करते हुए जनता को झटका भी दिया। किसान क्रेडिट कार्ड से भी 25 हजार ले सकते हैं। सभी के खाते KYC (know your customer) के तरह होने चाहिए। शादियों के सीजन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 2.5 लाख रुपये निकालने की इजाजत दी है। यही नहीं 18 नवंबर से 4500 रुपये की जगह 2000 रुपये ही बदलवाए जा सकते हैं।

loading...
  • कल से 2 हजार के नोट ही बदले जाएंगे। अब तक ये सीमा 4500 रुपये थी।
  • खाद बीज खरीदने के लिए किसानों को राहत। किसान क्रेडिट कार्ड से हफ्ते भर में 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं। किसान चेक से भी पेमेंट कर सकते हैं। किसानों को लोन चुकाने के लिए और 15 दिन की मोहलत।
  • मंडी कारोबारी हर हफ्ते 50 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
  • भरपूर कैश उपलब्ध है। हम चाहते हैं कि पैसा अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे।
  • रजिस्टर्ड व्यापारी 50 हजार रुपये निकाल सकेंगे
  • मंडी व्यापारी हफ्ते में 25 हजार रुपये निकाल सकेंगे

 

अगले पृष्ठ पर जाएँ

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.